भारत
Trending

आज का हिन्दू पंचांग :

संगबाद भास्कर न्यूज़ डेस्क : आज का हिन्दू पंचांग

दिनांक 25 फरवरी 2021
दिन – गुरुवार
विक्रम संवत – 2077
शक संवत – 1942
अयन – उत्तरायण
ऋतु – वसंत
मास – माघ
पक्ष – शुक्ल

तिथि – त्रयोदशी शाम 05:18 तक तत्पश्चात चतुर्दशी

नक्षत्र – पुष्य दोपहर 01:17 तक तत्पश्चात अश्लेशा

योग – शोभन 26 फरवरी रात्रि 01:08 तक तत्पश्चात अतिगण्ड

राहुकाल – दोपहर 02:19 से शाम 03:47 तक

सूर्योदय – 07:03

सूर्यास्त – 18:40
(सूर्योदय और सूर्यास्त के समय मे जिलेवार अंतर संभव है)

दिशाशूल – दक्षिण दिशा में

व्रत पर्व विवरण – गुरुपुष्पामृत योग (सूर्योदय से दोपहर 01:17 तक)

विशेष – त्रयोदशी को बैंगन खाना मना होता है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

हिन्दू पंचांग

पुष्य नक्षत्र योग

25 फरवरी 2021 गुरुवार को सूर्योदय से दोपहर 01:17 तक गुरुपुष्यामृत योग है ।

१०८ मोती की माला लेकर जो गुरुमंत्र का जप करता है, श्रद्धापूर्वक तो २७ नक्षत्र के देवता उस पर खुश होते हैं और नक्षत्रों में मुख्य है पुष्य नक्षत्र, और पुष्य नक्षत्र के स्वामी हैं देवगुरु ब्रहस्पति | पुष्य नक्षत्र समृद्धि देनेवाला है, सम्पति बढ़ानेवाला है | उस दिन ब्रहस्पति का पूजन करना चाहिये | ब्रहस्पति को तो हमने देखा नहीं तो सद्गुरु को ही देखकर उनका पूजन करें और मन ही मन ये मंत्र बोले।

ॐ ऐं क्लीं ब्रहस्पतये नम :
ॐ ऐं क्लीं ब्रहस्पतये नम :

हिन्दू पंचांग

गुरुपुष्यामृत योग

शिव पुराण’ में पुष्य नक्षत्र को भगवान शिव की विभूति बताया गया है | पुष्य नक्षत्र के प्रभाव से अनिष्ट-से-अनिष्टकर दोष भी समाप्त और निष्फल-से हो जाते हैं, वे हमारे लिए पुष्य नक्षत्र के पूरक बनकर अनुकूल फलदायी हो जाते हैं | ‘सर्वसिद्धिकर: पुष्य: |’ इस शास्त्रवचन के अनुसार पुष्य नक्षत्र सर्वसिद्धिकर है | पुष्य नक्षत्र में किये गए श्राद्ध से पितरों को अक्षय तृप्ति होती है तथा कर्ता को धन, पुत्रादि की प्राप्ति होती है |

इस योग में किया गया जप, ध्यान, दान, पुण्य महाफलदायी होता है परंतु पुष्य में विवाह व उससे संबधित सभी मांगलिक कार्य वर्जित हैं | (शिव पुराण, विद्येश्वर संहिताः अध्याय 10)

हिन्दू पंचांग

माघ मास के महत्त्वपूर्ण 3 दिन।

पूरे माघ मास के पुण्यो की प्राप्ति सिर्फ तीन दिन में !

माघ मास में त्रयोदशी से पूनम तक के तीन दिन (25, 26 और 27 फरवरी 2021) गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को अत्यंत पुण्यदायी तिथियाँ हैं।

माघ मास में सभी दिन अगर कोई स्नान ना कर पाए तो त्रयोदशी, चौदस और पूनम ये तीन दिन सुबह सूर्योदय से पूर्व स्नान कर लेने से पूरे माघ मास के स्नान के पुण्यो की प्राप्ति होती है l

सकाम भावना से माघ महीने का स्नान करने वाले को मनोवांछित फल प्राप्त होता है लेकिन निष्काम भाव से कुछ नही चाहिए खाली भागवत प्रसन्नता, भागवत प्राप्ति के लिए माघ का स्नान करता है, तो उसको भगवत प्राप्ति में भी बहुत-बहुत आसानी होती है |

पद्म पुराण’ के उत्तर खण्ड में माघ मास के माहात्म्य का वर्णन करते हुए कहा गया है कि व्रत, दान व तपस्या से भी भगवान श्रीहरि को उतनी प्रसन्नता नहीं होती, जितनी माघ मास में ब्रह्ममुहूर्त में उठकर स्नानमात्र से होती है।

इन तीन दिन विष्णु सहस्रनाम पाठ और गीता का पाठ भी अत्यंत प्रभावशाली और पुण्यदायी है l

माघ मास का इतना प्रभाव है की सभी जल गंगा जल के तीर्थ पर्व के समान हैं |

पुष्कर, कुरुक्षेत्र, काशी, प्रयाग में 10 वर्ष पवित्र शौच, संतोष आदि नियम पालने से जो फल मिलता है माघ मास में 3 दिन स्नान करने से वो मिल जाता है, खाली ३ दिन | माघ मास प्रात:स्नान सब कुछ देता है | आयु, आरोग्य, रूप, बल, सौभाग्य, सदाचरण देता है |

अतः माघ मास की त्रयोदश ( 25 फरवरी, गुरुवार ) चौदस ( 26 फरवरी, शुक्रवार ) पूर्णिमा (27 फरवरी, शनिवार ) को सूर्योदय से पूर्व स्नान ,विष्णु सहस्रनाम और श्रीमद भागवत गीता का पाठ विशेषतः करें और लाभ लें l
11 मार्च प्रात: 9.19 बजे से 16 मार्च प्रात: 4.45 बजे तक
7 अप्रैल दोपहर 3 बजे से 12 अप्रैल प्रात: 11.30 बजे तक

जया एकादशी मंगलवार, 23 फरवरी 2021
विजया एकादशी मंगलवार, 09 मार्च 2021
आमलकी एकादशी गुरुवार, 25 मार्च 2021

24 फरवरी: प्रदोष व्रत

10 मार्च: प्रदोष व्रत

26 मार्च: प्रदोष व्रत

माघ पूर्णिमा 27 फरवरी, शनिवार
फाल्गुन पूर्णिमा 28 मार्च, रविवार

फाल्गुनी अमावस्या- शनिवार, 13 मार्च 2021.

मेष
आज आपको अपने कार्य क्षेत्र में किसी से ज्यादा अपेक्षाएं व उम्मीदें नहीं रखनी होंगी। आपको स्वयं ही मेहनत करनी होगी। आपके व्यक्तित्व में नए आकर्षण का संचार होगा। हालांकि व्यवसायिक मामलों में फैसले लेते वक्त आपको अच्छी सोच और समझदारी से काम लेना होगा, तभी सफलता मिलती दिख रही है। आपके पारिवारिक रिश्तो में आज नई ताजगी आएगी और परिवार में कोई शुभ कार्य भी होगा। आज आप सहजता से कुछ मुद्दों पर कार्य करेंगे, जिसमें आपको सफलता प्राप्त होगी। भाग्य का आज आपको भरपूर साथ मिलता दिख रहा है। घर में सजावट के लिए भी कुछ सामान खरीद सकते हैं।
वृष
आज आपके माता पिता का आशीर्वाद आपके कार्यक्षेत्र में आपका मार्गदर्शन करेगा, जिससे आपके सभी कार्य आसानी से बनते चले जाएंगे। आर्थिक मामलों में भी आज भाग्य आपका भरपूर साथ देगा और आप के कारोबार का भी आज विस्तार होगा। विद्यार्थियों के लिए उच्च शिक्षा के मार्ग आज प्रशस्त होंगे। प्रेम जीवन में आज आपको कोई उपहार मिल सकता है और साथ में कहीं घूमने भी जा सकते हैं। यदि कोई पुराना कर्जा है, तो उससे आज आपको मुक्ति मिलेगी और आपका अटका हुआ धन भी आज आपको प्राप्त होगा। परिवार में आज खुशनुमा माहौल रहेगा। आपके भाई बहन भी आपको भरपूर स्नेह देगे
मिथुन
आज आपको अपने प्रेम जीवन में कुछ गलतफहमी के कारण कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। निजी संबंधों के मामले में आपको आज मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा, नहीं तो आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। किसी भी तरह की अनैतिक गतिविधि से आज दूर रहें और अपनी सामाजिक प्रतिष्ठा का ध्यान रखें। विद्यार्थियों को अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए आज अधिक मेहनत करनी होगी, तभी वह उन्हें प्राप्त कर सकेंगे। आपको अपनी जिंदगी के कुछ अनुभवों से सबक लेकर आगे बढ़ना होगा। संतान की ओर से आज कोई सुखद समाचार सुनने को मिलेगा।
कर्क
कार्यक्षेत्र में आज युवाओं को प्रोत्साहित करने में सफल रहेंगे। आज आप अपनी संतान के कैरियर से संबंधित कोई फैसला ले सकते हैं, जिससे उनका भविष्य मजबूत होगा। अपनी व्यापार संबंधित योजना बनाने के लिए आज आपको विशेषज्ञों की सलाह की जरूरत पड़ेगी। अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए आज आप जो भी प्रयास करेंगे, उसमें आपको सफलता मिलेगी। आपकी आय में भी वृद्धि होती दिख रही है। आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ मौज मस्ती करते नजर आएंगे
सिंह
आज आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती दिख रही है, जिसमें आप खुलकर खरीदारी भी कर सकते करेंगे।आप अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को भी अच्छी तरह निभाएंगे। परिवार के सदस्य व बच्चे भी आज आपसे कुछ फरमाइशे कर सकते हैं, जिन्हें आप खुशी-खुशी पूरा करेंगे, जो जातक विवाह योग्य हैं। आज उनके लिए विवाह के अच्छे प्रस्ताव आएंगे। आपके कार्य क्षेत्र में आज आपको ईमानदारी से कार्य करना होगा और अपने आलस्य को दूर भगा कर सफलता प्राप्त करनी होगी, जिसमें भाग्य आपका भरपूर साथ देगा।
कन्या
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। विद्यार्थियों को अपने भविष्य संबंधित फैसले लेने के लिए अपने गुरुजनो व परिजनों का सहयोग प्राप्त होगा। आपके व्यवसाय में तेजी से बदलाव होंगे और नए नए अवसर भी आपके सामने आएंगे। कामयाबी पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत और हर संभव प्रयास करना होगा, तभी आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बना पाएंगे। अपने प्रेम जीवन को खुलकर अभिव्यक्त करने का वक्त आ गया है, जिससे आपका जीवन साथी आप पर भरपुर विश्वास कर सके, जो लोग रोजगार के क्षेत्र में प्रयास कर रहे हैं, उनके प्रयास असफल साबित होंगे। आज आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। यदि कोई वाद-विवाद हो जाता है, तो उसमें दूसरे को माफ करना होगा।
तुला
आज आपको अनावश्यक लेनदेन से बचना होगा क्योंकि इसमें भाग्य आपका साथ नहीं देगा। धैर्य से आप सभी समस्याओं को खत्म कर देंगे। अपने कार्यों पर फोकस रखें अन्यथा आपको कार्य क्षेत्र में झूठे आरोपों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए सतर्क रहें। जैसे ही आप अपनी व्यवसायिक परियोजना को पूरा लेंते है, वैसे ही आप हल्का व तनाव रहित महसूस करेंगे। आपके जीवन में एक नया दौर शुरू होने वाला है। आप नए-नए अफसरों का सामना अवसरों का सामना करने के लिए तैयार रहें, जिससे आपका भविष्य मजबूत होगा। आपके दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। संतान के प्रति थोड़ी चिंतित नजर आएंगे। विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए अधिक मेहनत की आवश्यकता होगी।
वृश्चिक
यदि आप आज किसी कार्य को करने की योजना बना रहे हैं, तो उसके लिए समय उत्तम है। आपके कार्य के क्षेत्र में आपके साथियों का समर्थन आपको सभी समस्याओं से मुक्ति दिलाएगा। आपके प्रेम जीवन में प्रेम की प्रगाढ़ता के कारण आपका मूड आज खुशनुमा बना रहेगा और आप अपने प्रिय मित्रों के साथ भी कुछ आनंददायक पल व्यतीत करने की सोचेंगे। निजी व व्यवसायिक मामलों में आज आपको ऊर्जावान होकर अपने साहस का परिचय लोगों को देना होगा। आप अपने कार्य में कुछ असंभव कार्यों से रूबरू होंगे, लेकिन आप उनका समाधान निकाल कर ही दम लेंगे, जिससे आपको आर्थिक लाभ भी होता हुआ दिख रहा है। आज आप अपने स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखें क्योंकि आपको पेट से संबंधित कोई परेशानी होने की संभावना है।
धनु
यदि आपके परिवार में कोई तनाव चल रहा है, तो आज आपको इससे बचना होगा और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। आपके पुराने मित्रों से आज आपकी भेंट होगी, जिससे आप अपने जीवन में प्रसन्नता महसूस करेंगे। अपने निजी जीवन में आप फिलहाल किसी से कोई भी वादा ना करें क्योंकि उसके पूरे होने की संभावना कम है। आपके कैरियर में कुछ बदलाव होने के योग हैं, जिसके लिए आप की नए लोगों से मुलाकात होगी और कार्यों में भी आपको सफलता मिलेगी। आपके कार्य क्षेत्र में भी माहौल सकारात्मक बनेगा और आपके सहयोगी भी आपके प्रोजेक्ट को पूरा करने में आपकी मदद करेंगे। आज आप अपने भाई की सलाह से कार्य करेंगे, जिसमें आपको भरपूर सफलता मिलेगी।
मकर
आज संतान को उन्नति करते देख आपका मन प्रसन्न चित्त हो उठेगा। आपके परिवार के कुछ अटके हुए कार्य आपके भाई वह बहन के सहयोग से आज पूरे होंगे, लेकिन आपको बाहर के खाने से परहेज करना होगा, नहीं तो आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। आपके जीवनसाथी की सलाह आपके पारिवारिक बिजनेस के लिए कारागार साबित होगी, जिससे परिवार में सकारात्मक माहौल रहेगा, जिससे आपका मन भी खुश होगा। साथियों को भी नए ज्ञान और अवसर प्राप्त करने का मौका मिलेगा। कार्यक्षेत्र में भी असमंजस की स्थिति बदलेगी और आप पुराने तौर-तरीकों में सुधार लाएंगे।
कुंभ
जो लोग राजनीति से जुड़े हैं, उन जातकों के कार्य में आपको सफलता मिलेगी। जीवनसाथी की भावनाओं को आज आपको समझने का अवसर मिलेगा। जीवनसाथी खुश नजर आएगा। आप अतीत और भविष्य की योजनाओं में ना पडे वर्तमान में ही रहे और हर पल का आनंद उठाएं। सचेत रहकर कार्य करेंगे, तो आपको मेरे पास एक सुनहरा अवसर मिल सकता है। इससे आपका बिजनेस चरम पर होगा। आज आपका अपने परिवार के किसी सदस्य से मतभेद हो सकता है, इसलिए थोड़ा ध्यान रखें और अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। आज सायंकाल का समय आप अपने मित्रों के साथ किसी मंदिर में तीर्थ स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं।
मीन
आज आपको संतान के भविष्य की कुछ चिंता सता सकती है। दांपत्य जीवन खुशनुमा रहेगा। आर्थिक स्थिति के लिए किए गए आपके प्रयास सार्थक सिद्ध होंगे। आज किसी परिचित व्यक्ति के माध्यम से आपको अपने व्यापार में लाभ की प्राप्ति होगी। अपनी माता जी की सेहत का आजाद भरपुर ध्यान रखना होगा। आज कुछ ऐसे खर्चे आपके सामने आएंगे, जो आप को ना चाहते हुए भी करने पड़ेंगे, लेकिन फिर भी आपको अपनी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखकर ही खर्चा करना है, नहीं तो वह डगमगा सकती है।

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं

दिनांक 25 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 7 होगा। यह अंक वरूण ग्रह से संचालित होता है। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति अपने आप में कई विशेषता लिए होते हैं। आप खुले दिल के व्यक्ति हैं। आप पैनी नजर के होते हैं। किसी के मन की बात तुरंत समझने की आपमें दक्षता होती है। आपकी प्रवृत्ति जल की तरह होती है। जिस तरह जल अपनी राह स्वयं बना लेता है वैसे ही आप भी तमाम बाधाओं को पार कर अपनी मंजिल पाने में कामयाब होते हैं।

शुभ दिनांक : 7, 16, 25

शुभ अंक : 7, 16, 25, 34

शुभ वर्ष : 2023

ईष्टदेव : भगवान शिव तथा विष्णु

शुभ रंग : सफेद, पिंक, जामुनी, मेहरून

कैसा रहेगा यह वर्ष
नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए समय सुखकर रहेगा। नवीन कार्य-योजना शुरू करने से पहले केसर का लंबा तिलक लगाएं। आपके कार्य में तेजी का वातावरण रहेगा। आपको प्रत्येक कार्य में जुटकर ही सफलता मिलेगी। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। अधिकारी वर्ग का सहयोग मिलेगा। मंदिर में पताका चढ़ाएं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button