भारत
Trending

खबरें किसान एकता मोर्चा के व कई और ट्विटर अकाउंट्स को रोका गया :

संगबाद भास्कर न्यूज़ डेस्क : इन हैशटैग में #ModiPlanningFarmerGenocide भी है, जिसे सरकार ने भड़काऊ माना है।

कुछ अकाउंट्स को भी रोका गया है, जो इन हैशटैग का इस्तेमाल नहीं कर रहे थे। ऐसा गृह मंत्रालय और क़ानून व्यवस्था देखने वाली एजेंसियों की ओर से ट्विटर को किए गए अनुरोध पर किया गया है। यह अनुरोध सरकार ने दिल्ली के बॉर्डर्स पर चल रहे किसान आंदोलन की वजह से क़ानून व्यवस्था की स्थिति ख़राब न हो, इसे देखते हुए किया है।

इससे पहले केंद्रीय एजेंसियां किसान आंदोलन का समर्थन करने वालों पर शिकंजा कस चुकी हैं। आढ़तियों, पंजाबी गायकों के अलावा लेखकों, पत्रकारों, व्यापारियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को तक राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की ओर से नोटिस भेजे जा चुके हैं।

पहले से गर्म है माहौलकिसान आंदोलन से जुड़ी ख़बरों को लेकर वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई, मृणाल पाण्डेय, कांग्रेस सांसद शशि थरूर सहित पत्रकार परेश नाथ, अनंत नाथ और विनोद के जोस के ख़िलाफ़ दिल्ली, नोएडा में एफ़आईआर हो चुकी है। इसे लेकर सोशल मीडिया पर सरकार की खासी आलोचना हो रही है। दिल्ली के बॉर्डर्स पर इंटरनेट बंद किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर दिल्ली के सिंघु, टिकरी और ग़ाज़ीपुर बॉर्डर्स पर इंटरनेट सेवाएं बीते कुछ दिनों से बंद हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग-24 के आने-जाने वाले रास्तों को भी बंद कर दिया गया है। हरियाणा सरकार ने भी कई जिलों में इंटरनेट सेवाओं को रोका था। 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के बाद भी केंद्र सरकार ने दिल्ली के बॉर्डर्स पर पड़ने वाले इलाक़ों में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया था। किसानों ने इंटरनेट बंद किए जाने पर नाराजगी जताई है। क्रांतिकारी किसान यूनियन के नेता दर्शन पाल ने सरकार को चेतावनी दी है कि वह इंटरनेट सेवा को तुरंत चालू करे वरना किसान इसके ख़िलाफ़ देश भर में प्रदर्शन करेंगे।

ट्विटर की हुई थी खिंचाईकुछ दिन पहले एक संसदीय समिति के सामने पेश हुए ट्विटर के अफ़सरों की केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अकाउंट को ब्लॉक करने पर खिंचाई की गई थी। शाह के ट्विटर अकाउंट को पिछले नवंबर में थोड़ी देर के लिए ब्लॉक किया गया था। ट्विटर के अफ़सरों से पूछा गया कि उन्हें किसने ये अधिकार दिए कि वे गृह मंत्री के ट्विटर अकाउंट को ब्लॉक कर दें। इस पर ट्विटर के अफ़सरों ने समझाने की कोशिश की कि उन्होंने अस्थायी रूप से इस अकाउंट को ब्लॉक किया था क्योंकि पोस्ट की गई एक पिक्चर में कॉपीराइट की समस्या थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button