भारत
Trending

नीतीश मंत्रिमंडल विस्तार : भाजपा के नौ और जदयू के आठ नेताओं ने बिहार कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली :

संगबाद भास्कर न्यूज़ डेस्क : बिहार में नई सरकार गठन के लगभग दो महीने बीत जाने के बाद मंगलवार को मंत्रिमंडल विस्तार किया गया।

नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में 17 नए मंत्रियों को शामिल किया गया है जिसमें से भाजपा के 9 और जदयू के 8 नेताओं ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। सबसे पहले बीेजेपी एमएलसी शाहनवाज हुसैन ने शपथ लिया। इसके अलावा भाजपा के नितिन नवीन, सम्राट चौधरी, सुभाष सिंह, आलोक रंजन, प्रमोद कुमार, जनकराम और नारायण प्रसाद ने मंत्री पद की शपथ ली। इसके अलावा जदयू से श्रवण कुमार, मदन सैनी, लेसी सिंह, महेश्वर हजारी, संजय कुमार झा, जमा खान, सुमित कुमार सिंह, जयंत राज और सुनील कुमार ने शपथ ली।

विधायक जमां खान को जेडीयू कोटे से मंत्री बनाए गए हैं। बसपा से पाला बदलकर जेडीयू में शामिल हुए थे चैनपुर के विधायक जमां खान।

भातीय जनता पार्टी के नेता जनक राम ने बिहार कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। जनक राम भाजपा के वरिष्ठ नेता माने जाते हैं। वह अभी किसी सदन के सदस्य नहीं हैं। जनक राम 2014 में गोपालगंज से सांसद रह चुके हैं।

भातीय जनता पार्टी के नेता आलोक रंजन झा ने बिहार कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। आलोक रंजन सहरसा विधानसभा सीट से विधायक चुने गए हैं। इन्होंने महागठबंधन की प्रत्याशी लवली आनंद को हराकर विधायक बने थे।

जनता दल यूनाइटेड के नेता जयंत राज ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली।

भाजपा नेता नारायण प्रसाद ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। नारायण प्रसाद बेतिया के नौतन से विधायक है। वह 2015 में भी नौतन से विधायक चुने गए थे।

जनता दल यूनाइटेड कोट से सुमित सिंह ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली।

भाजपा के नितिन नवीन भी नीतीश कैबिनेट में शामिल हुए। उन्होंने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। नितिन नवीन चौथी बार विधायक बने हैं।

भाजपा कोटे से सुभाष सिंह ने नीतीश कैबिनेट में मत्रीं पद की शपथ ली।

बीजेपी कोटे से नीरज सिंह बब्लू ने शपथ ली। नीरज दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत के चचेरे भाई है।

सबसे पहले बीेजेपी एमएलसी शाहनवाज हुसैन ने शपथ ली। इसके बाद क्रमश: जेडीयू विधायक श्रवण कुमार ने शपथ लिया। तीसरे नंबर पर जेडीयू विधायक मदन सैनी ने शपथ लिया। चौथे नंबर पर प्रमोद कुमार ने शपथ लिया। पांचवे नंबर पर सीएम के करीबी और जेडीयू विधायक संजय झा ने ली शपथ। छठे नंबर पर धमदाहा से विधायक लेसी सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली। सातवें नंबर पर सम्राट चौधरी ने शपथ ली।

सबसे पहले बीेजेपी एमएलसी शाहनवाज हुसैन ने शपथ लिया। इसके बाद क्रमश: जेडीयू विधायक श्रवण कुमार ने शपथ लिया। तीसरे नंबर पर जेडीयू विधायक मदन सैनी ने शपथ लिया। चौथे नंबर पर प्रमोद कुमार ने शपथ लिया। पांचवे नंबर पर सीएम के करीबी और जेडीयू विधायक संजय झा ने ली शपथ। छठे नंबर पर धमदाहा से विधायक लेसी सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली।

पूर्व डिप्टी सीएम और वर्तमान में भाजपा के राज्यसभा मेंबर सुशील मोदी भी शपथ ग्रहण समारोह में पहुंच चुके हैं। शपथ ग्रहण समारोह दोपहर 12.30 बजे राजभवन के राजेन्द्र मंडप में आयोजित हो रहा है। आज यानी मंगलवार हो रहे नीतीश मंत्रिमंडल में जेडीयू और भाजपा से कुल 17 मंत्री शपथ ले सकते हैं। इसमें भाजपा से नौ और जदयू से आठ मंत्री हैं।

बिहार में नीतीश कुमार केबिनेट विस्तार को लेकर बीजेपी कोटे से बन रहे मंत्रियों की बैठक खत्म हो गई है। सभी भावी मंत्री एक-एक कर बैठक से निकल रहे हैं। इस संबंध में उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने सभी भावी मंत्रियों को बधाई देते हुए कहा कि – कैबिनेट विस्तार काफी समय से लंबित था। यह जरूरी था।आपको बता दें कि नीतीश की अगुवाई वाली एनडीए सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार मंत्रिमंडल में जेडीयू और भाजपा से कुल 17 मंत्री शपथ ले सकते हैं। इसमें भाजपा से नौ और जदयू से आठ मंत्री हैं।

धमदहा से विधायक लेसी सिंह जनता दल यू के कोटे से मंत्री बन रही हैं। मंगलवार की सुबह से उनके आवास पर समर्थकों का जमावड़ा है। समर्थक एक-दूसरे को मिठाइयां खिला रहे हैं। लेसी सिंह ने कहा कि उनके लिए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में काम करना गौरव की बात है। उन्‍होंने एक साधारण कार्यकर्ता परिवार की महिला को मौका दिया। उनके प्रति दिल से आभार है। उन्‍होंने कहा कि नीतीश सरकार आधी आबादी को अवसर देने की पक्षधर है। सरकार में सभी के काम होंगे। सीएम नीतीश पर सबका भरोसा है। सरकार सभी वर्गों का विकास करेगी।

नीतीश मंत्रिमंडल विस्‍तार को लेकर जिन एमएलए को मंत्री पद की शपथ लेनी है उनके घर और समर्थकों के बीच उत्‍साह का माहौल है। शपथ लेने वाले मंत्रियों के घरों पर भीड़ जुटी है। समर्थक आपस में एक-दूसरे को बधाई दे रहे हैं और मिठाइयां बांट रहे हैं। इस बीच बांकीपुर से विधायक और मंत्री बनने जा रहे नितीन नवीन ने पटना के महावरी मंदिर जाकर पूजन-अर्चन किया। उनके साथ पत्‍नी और बच्‍चे भी थे।

भाजपा कोटे से सहरसा शहरी क्षेत्र से विधायक आलोक रंजन और सुपौल जिले के छातापुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक नीरज कुमार बबलू भी मंत्री बनने जा रहे हैं। आपको बता दें कि विधायक नीरज कुमार बबलू बॉलीवुड अभिनेता रहे सुशांत सिंह राजपूत के चचेरे भाई हैं। नीरज 14th, 15th and 16th और इस बार 17वीं विधान सभा के सदस्य चुने गए हैं।

नीतीश मंत्रिमंडल में भाजपा कोटे से शाहनवाज हुसैन भी मंत्री बनने जा रहे हैं। शाहनवाज मंगलवार की सुबह पटना पहुंचे। एयरपोर्ट पर समर्थकों ने उन्‍हें फूलमालाओं से लाद दिया। अपने गृहराज्‍य बिहार में बड़ी जिम्‍मेदारी मिलने से उत्‍साहित नज़र आ रहे शाहनवाज ने इस मौके पर भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के प्रति आभार प्रकट किया। शाहनवाज ने कहा कि पीएम मोदी ने मुझे अपनी सरजमीं पर सेवा के लिए भेजा है। मैं बहुत आभारी हूं कि उन्‍होंने मुझे इस लायक समझा।

मंत्रिमंडल गठन के 85 दिनों बाद मंगलवार को होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार में 22 नए मंत्री बनाए जा सकते हैं। मंत्री बनने वालों में कई नामों की चर्चा है। इनमें नए चेहरों को भी मौका मिलने जा रहा है। रात नौ बजे के बाद मंत्री पद की शपथ लेने वालों को मुख्यमंत्री आवास और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष की ओर से फोन भी जाने लगे। जिन्हें मंत्री पद की शपथ लेने को लेकर फोन जाने की पुष्टि रात 10 बजे तक हुई, उनमें जदयू से श्रवण कुमार, लेसी सिंह, महेश्वर हजारी जबकि भाजपा से शाहनवाज हुसैन, नितिन नवीन और सुभाष सिंह के नाम शामिल हैं।

मुख्यमंत्री आवास से मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर अलर्ट मिलते ही सोमवार की शाम राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां आरंभ कर दी गई थीं। देर रात मुख्यमंत्री आवास से दोपहर 12.30 बजे शपथ ग्रहण समारोह आयोजित करने का विधिवत अनुरोध भी पहुंच गया। बिहार विधानसभा में 243 सीटें हैं। कुल संख्या का 15 प्रतिशत हिस्सेदारी मंत्रिमंडल में हो सकती है। इसके मुताबिक बिहार में सीएम सहित कुल 36 मंत्री हो सकते हैं। मुख्यमंत्री समेत 14 मंत्री हैं तो इस हिसाब से मंत्रिमंडल में 22 मंत्रियों के शामिल होने की गुंजाइश है, लेकिन एनडीए से मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल इनमें से 4-5 सीट फिलहाल भविष्य के विस्तार के लिए खाली रखी जाएंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button