भारत
Trending

पीएम किसान: गलतियां कर लें अभी दुरुस्त वरना नहीं मिलेगी 8वीं किस्त :

संगबाद भास्कर न्यूज़ डेस्क : पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अब तक 11 करोड़ 58 लाख किसान इस योजना से जुड़ चुके हैं। इसके तहत मोदी सरकार प्रत्येक लाभार्थी को 6000 रुपये की धनराशि 2000-2000 की तीन मासिक किस्तों में देती है। योजना शुरू होने से लेकर अब तक केंद्र सरकार 7 किस्तें किसानों के खाते में सीधे ट्रांस्फर कर चुकी है और अब लोगों को आठवीं किस्त का इंतजार है।

हालांकि बहुत से ऐसे रजिस्टर्ड किसान हैं, जिनको अब तक कोई किस्त नहीं मिली। कुछ किसानों की कई किस्तें छोटी-मोटी गलतियों की वजह से लटक गई है। ऐसे में राज्य सरकारें कैंप लगाकर किसानों की समस्याएं सुलझा रही हैं। वैसे आप चाहें तो घर बैठे कुछ गलियां सुधार सकते हैं। हो सकता है आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती हो। अगर ऐसा हुआ तो आपको आने वाली किस्तें भी नहीं मिल पाएंगी। ऐसी गलती को आप घर बैठे दुरुस्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) भी जाने की जरूरत नहीं है। जानें आसान स्टेप..

PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें।
आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें।
अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं।
अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें
इसे अलावा वेबसाइट पर दिए गए Helpdesk ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद जो भी गलतियां हैं, उन्हें सुधार सकते हैं।जैसे आधार नंबर में सुधार, स्पेलिंग में गलती ऐसी तमाम गलतियों को ठीक किया जा सकता है। आपके पैसे क्यों अटक गए हैं, इसकी भी जानकारी मिल जाएगी, ताकि आप गलतियों को सुधार सकें।
होली के बाद आएगी अगली किस्त

पीएमम किसान सम्मान निधि स्कीम मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था और यह एक दिसंबर 2018 से ही प्रभावित हो गया था। इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में देती है। पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। किस्त किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है।

अब तक इतने किसानों के खाते में आ चुका है पैसा पीएम किसान पोर्टल के मुताबिक पहली किस्त 3,16,04,000 किसानों को मिली थी। दूसरी किस्त 6,63,17,001 किसानों को, तीसरी 8.75 करोड़, चौथी 8.94 करोड़ और पांचवीं किस्त 10.48 करोड़ किसानों तक पहुंची, जबकि छठी किस्त पाने वाले किसानों की संख्या 10.21 करोड़ रह गई है। वहीं सातवीं किस्त पाने वाले किसानों की संख्या 9.45 करोड़ है। अभी 31 मार्च 2021 तक यह किस्त भेजी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button