भारत
Trending

बिहार में पैक्स चुनाव: पटना में 90 हजार मतदाता करेंगे 48 पैक्स अध्यक्षों का चुनाव :

संगबाद भास्कर न्यूज़ डेस्क : बिहार की राजधानी पटना जिले के 48 पैक्स अध्यक्षों का चुनाव 15 फरवरी को होगा। लगभग 90 हजार मतदाता पैक्स अध्यक्षों के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान सुबह 6:30 बजे से शुरू होगा, जबकि उसी दिन मतगणना भी होगी। बैलेट पेपर पर मतदान होगा।

पटना जिले में कुल 75 पैक्स अध्यक्षों का चुनाव होना था। इसमें 20 पैक्स अध्यक्षों का चुनाव निर्विरोध हो चुका है। तीन पैक्स में नामांकन नहीं होने के कारण चुनाव नहीं हो रहा है, जबकि तीन अन्य पैक्स के नामांकन में कोरम पूरा नहीं होने के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है। एक पैक्स में प्राधिकार ने चुनाव कराने से रोक लगा दी है। चुनाव से संबंधित शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

पुनपुन प्रखंड के पार्थू पैक्स का चुनाव प्राधिकार ने स्थगित कर दिया है। अधिकारियों का कहना है कि यहां बाद में चुनाव कराया जाएगा। पहले यहां प्रबंध समिति के कुछ पद के लिए चुनाव होना था, लेकिन बाद में पता चला कि पूरी प्रबंध समिति ही अल्पमत में है तथा अधिकांश पद रिक्त हैं। इसीलिए यहां के चुनाव के लिए अलग से तिथि जारी की जाएगी।

नक्सल प्रभावित इलाकों में 7 बजे से मतदान
नक्सल प्रभावित मसौढ़ी दुल्हिन बाजार और पालीगंज में 15 फरवरी को सुबह 7:00 बजे से अपराह्न 2:00 बजे तक मतदान होगा इसके बाद इस क्षेत्र के पैक्स की मतगणना शुरू हो जाएगी। सामान्य क्षेत्रों में सुबह 6:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक मतदान होगा। मतगणना सभी प्रखंड मुख्यालय पर की जाएगी।

17 प्रखंडों में चुनाव
पटना जिले के 17 प्रखंडों में पैक्स का चुनाव हो रहा है। जिन प्रखंडों में चुनाव नहीं होगा उसमें बाढ़ बख्तियारपुर खुसरूपुर फतुहा पुनपुन और मनेर शामिल है। इसके अलावा पटना जिले के अन्य प्रखंडों में मतदान किया जाएगा। मतदान बैलेट पेपर से होगा।

172 मतदान केंद्रों पर डाले जाएंगे वोट
पैक्स चुनाव के लिए पटना जिले में पहले 187 मतदान केंद्र बनाए गए थे, लेकिन 4 पैक्स की संख्या घटने के बाद मतदान केंद्र भी घट गया है अब 172 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। जिला प्रशासन की ओर से लगभग 1500 कर्मचारियों की तैनाती की गई है पटना जिले में पैक्स का चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से हो इसके लिए सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गयी है। कोई किसी को डराया धमकाया नहीं जा सके इसके लिए भी सभी पैक्स में पर्याप्त सुरक्षा बल रहेंगे। -डॉ. चंद्रशेखर सिंह, डीएम पटना।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button