भोजन
Trending

रोजाना 3 अंडे खाने से क्या होगा? आइये जान लेते है :

संगबाद भास्कर न्यूज़ डेस्क : नई दिल्ली भोजन में पोषण की कमी के कारण यह हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है। ऐसे में अगर आप अंडे खाते हैं तो इस कमी को काफी हद तक दूर किया जा सकता है।

अंडे खाने से शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं और इसे अपने आहार में रोजाना शामिल करने से जबरदस्त लाभ मिलता है ये पोषक तत्व अंडे में पाए जाते हैंअंडे में कैलोरी, प्रोटीन, स्वस्थ वसा, फोलेट, कैल्शियम, जस्ता, फास्फोरस, सेलेनियम, विटामिन ए, विटामिन बी 5, विटामिन बी 12, विटामिन बी 2, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी 6 जैसे पोषक तत्व होते हैं। अधिकतर, लोग इन पोषक तत्वों के पूरक के लिए विभिन्न मल्टी-विटामिन लेते हैं। लेकिन अगर लोग अपने आहार में अंडे को शामिल करते हैं, तो वे इन महंगी बहु-विटामिन से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही, यह मल्टी-विटामिन टैबलेट की तुलना में काफी सस्ता भी होगा।हार्मोन के लिए भी फायदेमंद है अंडे में पोषक तत्व भरपूर होते हैं, बल्कि इसमें ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में स्रावित होने वाले हार्मोन के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। अंडे की जर्दी में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। उच्च मात्रा में कोलेस्ट्रॉल को हृदय के लिए हानिकारक माना जाता है, लेकिन यह शरीर के लिए नियंत्रित मात्रा में कोलेस्ट्रॉल के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कोलेस्ट्रॉल स्वयं स्टेरॉयड हार्मोन का उत्पादन करता है, जैसे कि टेस्टोस्टेरोन, एस्ट्रोजन और कोर्टिसोल। जो मनुष्यों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।अंडे में ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है। जिससे व्यक्ति की हृदय गति को नियंत्रित किया जा सकता है। साथ ही, यह रक्त में थक्का जमने के खतरे को कम करेगा। रक्तचाप कम होगा, रक्त वाहिका भी ठीक से काम करेगी। इन सबका नतीजा यह होगा कि हमारा दिल ठीक रहेगा।अंडे का सेवन इंसान को बहुत सारे पोषक तत्व प्रदान करता है। यह वजन घटाने में भी सहायक है। दरअसल, अगर आप नाश्ते के लिए अंडे खाते हैं, तो इससे आपको पेट भरा हुआ लगेगा और आप कम खाएंगे। तीन अंडों में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन पाया जा सकता है। इसका सीधा असर होगा कि आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा।अंडे का सेवन आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। दरअसल, ल्यूटिन नामक एक तत्व अंडे में पाया जाता है, जो मानव आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। हम एक्सथेनथिन नामक तत्व के साथ अल्ट्रा वायलेट तरंगों के प्रभाव से बच सकते हैं।

इसके अलावा, अंडे में विटामिन ए और जिंक भी पाए जाते हैं, जो हमारी आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।अंडे में विटामिन डी और फास्फोरस और जस्ता होता है, जो हमारी हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद है। अंडे में आयरन भी पाया जाता है।गर्भवती महिलाओं के मस्तिष्क के विकास के लिए भी अंडे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अंडे से नवजात शिशुओं को भी बहुत फायदा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button