भारत
Trending

शादी के सीजन से पहले सोने की कीमतें 42500 तक आ सकती हैं, ये 5 कारण घट रहे हैं :

संगबाद भास्कर न्यूज़ डेस्क : सराफा बाजारों में सोने की कीमत में लगातार गिरावट देखी जा रही है। अप्रैल में शुरू होने वाले शादियों के सीजन के लिए ये शुभ संकेत हैं।

यह उन लोगों के लिए एक सुनहरा अवसर है जो शादी के घरों में सोना और चांदी खरीदना चाहते हैं। वहीं, निवेश के लिए भी यह बेहतर समय है, क्योंकि सोना अपने सभी समय के 56254 के उच्च स्तर से लगभग 11500 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता हो गया है। बुलियन बाजारों में, सोना 1603 रुपये और चांदी 4099 रुपये कम हो गई है। पिछले 6 कारोबारी दिनों में। गुरुवार 4 मार्च को सराफा बाजारों में 24 कैरेट सोने की कीमत 44843 रुपये पर आ गई और आने वाले दिनों में यह घटकर 42500 पर आ सकती है।फरवरी के महीने में सोने की दर में सबसे बड़ी गिरावट देखी गई। बुलियन मार्केट्स में सोने के रेट में 3000 रुपये की गिरावट देखी गई, जबकि सोना अपने उच्चतम रेट से 11500 रुपये अधिक सस्ता हो गया है। लाइव हिन्दुस्तान से बातचीत में केडिया ने इस गिरावट के पांच प्रमुख कारण बताए। पहला कारण बताते हुए, हम कहते हैं कि आयात शुल्क में 2.5 प्रतिशत की कमी का सीधा असर सोने और चांदी के बाजार पर पड़ रहा है। एक अन्य कारण डॉलर इंडेक्स है। जब यह गिर रहा था, तो सोने की दर बढ़ रही थी। अब यह संभालता हुआ प्रतीत होता है। डॉलर इंडेक्स अब 91 पर है। इसका असर सोने की कीमत पर पड़ा है।तीसरा कारण अमेरिका में बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी है। यह अब 1.4 प्रतिशत तक पहुंच गया है। जब बांड की उपज बढ़ती है, तो यह सोने के लिए नकारात्मक है। कोरोना वायरस इसके बारे में लोगों की चिंताएं अब कम हो रही हैं, यह भी सोने की दर में गिरावट है। चौथा प्रमुख कारण है ईटीएफ में मुनाफावसूली और पांचवा कारण, सोने के बजाय, जो निवेश के लिए सबसे सुरक्षित माना जाता है, लोगों ने बिटक्वाइन और इक्विटी जैसे कुछ जोखिम भरे स्थानों पर पैसा लगाया है। बिटकॉइन और इक्विटी दोनों में निवेशक भावना में वृद्धि हुई है।

सोने और चांदी का अनुपात घटा है। चीन, सिंगापुर, हांगकांग में सोने की मांग बढ़ी है और गिरती कीमतों से घरेलू बाजार में खरीद बढ़ेगी। वहीं, चांदी 63000 से 71000 के बीच रह सकती है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button