भारत
Trending

Budget 2021: उज्जवला योजना से सरकार ने महिलाओं को दी सौगात,1 हजार करोड़ नए लाभार्थी होंगे शामिल :

संगबाद भास्कर न्यूज़ डेस्क : नई दिल्ली। महिलाओं के लिए चलाई जाने वाली पीएम उज्जवला योजना (PM Ujjwala Yojana) को और ज्यादा बेहतर बनाने के मकसद से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अहम घोषणा की है। वित्त वर्ष 2021-22 के तहत इस योजना में 1 हजार करोड़ और लाभार्थियों को जोड़े जाने की पेशकश की है। साथ ही सस्ते एलपीजी गैस कनेक्शन दिए जाने के लक्ष्य को बढ़ाया जाएगा।

वित्त मंत्री ने बजट में अगले तीन सालों में सिटी गैस वितरण के लिए 100 और जिलों को शामिल करने की भी घोषणा की। इससे ग्रामीण एवं दूरगामी क्षेत्रों में रहने वालों को सहूलियत मिलेगी। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में भी गैस पाइपलाइन योजना की शुरुआत की जाएगी। मालूम हो कि केंद्र सरकार उज्ज्वला योजना में हर बीपीएल परिवार को करीब 1600 रुपए की आर्थिक सहायता देती है जिससे वे आसानी से एलपीजी कनेक्शन ले सकें।

क्या है प्रधानमंत्री उज्जवला योजना
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत बीपीएल कैटेगरी के लोग आते हैं। इस योजना के जरिए करीब 8 करोड़ परिवारों को फ्री में एलपीजी कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य है। उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जाती है। लॉकडाउन के दौरान पिछले साल सरकार ने इसमें कई सहूलियतों को जोड़ा था। जिसमें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत हर महीने एक सिलेंडर मुफ्त में दिए जाने का भी प्रावधान था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button