पंचांग

आज का हिन्दू पंचांग :

संगबाद भास्कर :

मेष : रिश्तेदारों की खातिर खुद के काम को बाधित करने के बारे में सोचना। घर में कुछ नया खरीदने की बात करते हैं। नाक में दर्द हो सकता है। कर्मचारी की भूलने की बीमारी के कारण व्यावसायिक नुकसान का जोखिम। किसी मित्र से लाभ हो सकता है। आप मुकदमों से राहत पा सकते हैं। आप अपने धैर्य के लिए तालियाँ पा सकते हैं। आपको आज दुनिया या व्यापार में कोई बदलाव नहीं दिखेगा।

वृष:  कर्मचारियों के लिए आज का दिन अच्छा नहीं है। दूसरों का भला करने में अनावश्यक समय बर्बाद होगा। शारीरिक बीमारी के कारण यात्रा का आनंद न लें। आज आप बहुत अकेला महसूस कर सकते हैं। आज व्यावसायिक कर्मचारियों के साथ अनबन हो सकती है। बच्चों के बारे में कोई गहन चर्चा नहीं हो सकती है। अपने स्वयं के उपयोग के लिए सम्मान जोड़ना है। रिश्तेदारों के साथ एकरसता का डर। आपको आज अपने सहयोगियों के साथ काम पर रखना होगा। वैवाहिक कलह का डर।

मिथुन: संपत्ति को लेकर आज बड़ों के साथ एकाधिकार हो सकता है। प्यार के लिए जुनून होना चाहिए। किसी करीबी को शारीरिक बीमारी के बारे में चिंता करनी होगी। दोस्तों से सावधान रहें। अतिरिक्त स्नेह से आज मन की शांति बढ़ सकती है। पत्नी की पहल से व्यावसायिक सफलता मिल सकती है। प्रशासनिक जिम्मेदारियाँ बाधित हो सकती हैं। आज अतिरिक्त खर्च आपको परेशान कर सकता है।

कर्क: आज अपने बच्चों से बहुत धैर्य से बात करें। अत्यधिक उदारता आज खतरनाक हो सकती है। किसी भी कारण से मन में भय की संभावना चमत्कारी है। पुराने दोस्त से अचानक मुलाकात हो सकती है। आज आपको कार्यक्षेत्र में बहुत धैर्य की परीक्षा देनी पड़ सकती है। नया घर बनाने के बारे में चर्चा हो सकती है। आज पानी से यात्रा करने से बचना बेहतर है। आज आपके पास हर किसी को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। सामाजिक कार्यों के लिए नहीं जाना बेहतर है, बदनामी का खतरा है।

सिंह : छात्र आज अपनी पढ़ाई में असावधान महसूस कर सकते हैं। बैंक ऋणों में बाधाएं दी जा रही हैं। गुरु जॉन शारीरिक सुधार की उम्मीद कर सकते हैं। अत्यधिक उदासीनता के कारण व्यापार में नुकसान। संपत्ति को बनाए रखने की लागत बढ़ जाएगी। वाहन चलाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। कार्यस्थल पर स्थानांतरण की संभावना। यह देखा जाता है कि व्यवसाय सुधार को किसी की बुद्धि में जोड़ा जाता है।

कन्या : आज किसी न किसी तरह से पत्नी से विवाद हो सकता है। शत्रु से बुद्धिमत्ता से निपटने में सक्षम होंगे। किसी कारण से आपको कानूनी सलाह लेनी पड़ सकती है। अत्यधिक खपत से विलासिता के लिए व्यावसायिक नुकसान हो सकता है। कार्यक्षेत्र में कुछ गहरी जिम्मेदारियाँ मिल सकती हैं। आध्यात्मिक खोज में शांति। व्यावसायिक कर्मचारी साजिश में वित्तीय नुकसान का जोखिम संतान के भविष्य को लेकर चिंता बढ़ सकती है।

तुला  : आज, नौकरी के अवसर पूरे दिन सभी दिशाओं से आ सकते हैं। हालांकि, कोई काम हल नहीं होगा। पिता के शरीर को लेकर थोड़ी चिंता रहेगी। प्रेम में रुकावटें आएंगी तो भी प्रसन्नता रहेगी। आज किसी सहकर्मी के अच्छे प्रयोग से खुद को अभिभूत न करें। नए व्यवसाय के लिए अच्छा समय है। पेट की समस्या होगी। परिवार में खुद को स्थिति के अनुरूप ढालें।

 वृश्चिक  : किसी की शादी में मदद करनी पड़ सकती है। आने वाला समय कलाकारों के लिए बहुत अच्छा है। यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित न किया जाए तो बेहतर है। पति-पत्नी के बीच अच्छे संबंध रहेंगे। स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहेगा। आज कुछ पाने का आनंद लें। आज आपको कार्यक्षेत्र में बहुत प्रतिष्ठा मिलेगी। लंबे समय से किसी इच्छा को पूरा करने का प्रयास रहेगा। कोई जटिल समस्या आज आपको परेशान कर सकती है। वाजिब भाषण से सभी को प्रतिष्ठा मिलेगी।

 धनु  : आज बच्चे के बारे में कोई अच्छी बात आपको हैरान कर देगी। निवेश से संबंधित व्यवसाय में अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। लागत कम होगी। आपको संगीत में प्रतिष्ठा मिलेगी। उच्च शिक्षा के लिए समय बहुत प्रतिकूल है। अत्यधिक क्रोध दुनिया में अशांति को बढ़ा रहा है। बड़ों के शब्दों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। आज आपको नौकरी का कोई विशेष अवसर मिल सकता है। घर के काम करने से आपकी प्रतिष्ठा बढ़ सकती है।

मकर : आज दोस्तों के शब्द आपके लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं। सड़क पर सवारी करते समय सावधान रहें। जिम्मेदारियों को पूरा न कर पाने के कारण परिवार में अशांति का भय। पुराने कर्ज वापस मिल सकते हैं। आज किसी कारण से उत्साह का दिन रहेगा। अवसाद के लिए बदतर होने का डर। संतों की सेवा में शांति रहेगी। आज महत्वपूर्ण काम में बाधा आ सकती है। दांपत्य जीवन में अचानक अशांति।

कुंभ  : किसी उच्च पदस्थ व्यक्ति से मुलाकात से आपको लाभ होगा। किसी की शादी की खबर में खुशी मिलेगी। वाहन के अंदर और बाहर निकलने का खतरा। कमर दर्द से पीड़ित हो सकते हैं। महत्वाकांक्षा हो तो आज सफल हो सकते हैं। खुद को मुकदमेबाजी से बचाना बेहतर है। सांसारिक शांति बनी रहेगी। पुराने दुश्मन से दोस्त की तरह व्यवहार करें।

मीन : किसी की कमजोरी दिखाने से दुख होगा। भावनात्मक चिंताएं कट सकती हैं। वैवाहिक कलह परिणाम दे सकता है। आज पूरे दिन काम या व्यवसाय को लेकर कोई समस्या नहीं रहेगी। घर का वातावरण आपके अनुकूल रहेगा। घर के वयस्कों को शरीर को लेकर थोड़ी चिंता हो सकती है। उच्च शिक्षा के लिए कोई विशेष अवसर आ सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button