भारत
Trending

आज का हिन्दू पंचांग :

संगबाद भास्कर न्यूज़ डेस्क : आज का हिन्दू पंचांग

दिनांक 26 फरवरी 2021
दिन – शुक्रवार
विक्रम संवत – 2077
शक संवत – 1942
अयन – उत्तरायण
ऋतु – वसंत
मास – माघ
पक्ष – शुक्ल
तिथि – चतुर्दशी शाम 03:49 तक तत्पश्चात पूर्णिमा

नक्षत्र – अश्लेशा दोपहर 12:35 तक तत्पश्चात मघा
योग – अतिगण्ड रात्रि 10:36 तक तत्पश्चात सुकर्मा
राहुकाल – सुबह 11:24 से दोपहर 12:52 तक
सूर्योदय – 07:02
सूर्यास्त – 18:40
(सूर्योदय और सूर्यास्त के समय मे जिलेवार अंतर संभव है)

दिशाशूल – पश्चिम दिशा मे

व्रत पर्व विवरण – व्रत पूर्णिमा

विशेष – चतुर्दशी और पूर्णिमा के दिन ब्रह्मचर्य पालन करे तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)

हिन्दू पंचांग

🌷माघी पूर्णिमा

ऐसे तो माघ की प्रत्येक तिथि पुण्यपर्व है, तथापि उनमें भी माघी पूर्णिमा का धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्त्व है । इस दिन स्नानादि से निवृत्त होकर भगवत्पूजन, श्राद्ध तथा दान करने का विशेष फल है । माघी पूर्णिमा के दिन तिल, सूती कपडे, कम्बल, रत्न, पगडी, जूते आदि का अपने वैभव के अनुसार दान करके मनुष्य स्वर्गलोक में सुखी होता है । ‘मत्स्य पुराण के अनुसार इस दिन जो व्यक्ति ‘ब्रह्मवैवर्त पुराण का दान करता है, उसे ब्रह्मलोक की प्राप्ति होती है । (मत्स्यपुराण ५३ । ३५)

विशेष – 27 फरवरी 2021 शनिवार को माघी पूर्णिमा है।

हिन्दू पंचांग

माघी पूर्णिमा

धर्म शास्त्रों में पूर्णिमा तिथि को विशेष फलदाई माना गया है। उन सभी पूर्णिमाओं में माघी पूर्णिमा (इस बार 27 फरवरी, शनिवार) का महत्व कहीं अधिक है। पुराणों के अनुसार, इस दिन विशेष उपाय करने से धन की देवी मां लक्ष्मी शीघ्र ही प्रसन्न हो जाती हैं। और भी कई उपाय इस दिन करने से शुभ फल मिलते हैं। ये उपाय इस प्रकार हैं-

  1. माघी पूर्णिमा माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विशेष तिथि मानी गई है। इस पूर्णिमा की रात लगभग 12 बजे महालक्ष्मी की भगवान विष्णु सहित पूजा करें एवं रात को ही घर के मुख्य दरवाजे पर घी का दीपक लगाएं। इस उपाय से माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर उस घर में निवास करती हैं।
  2. माघी पूर्णिमा की सुबह पास के किसी लक्ष्मी मंदिर में जाएं और 11 गुलाब के फूल अर्पित करें। इससे माता लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की कृपा भी आपको प्राप्त होगी और अचानक धन लाभ के योग भी बनेंगे।
  3. माघी पूर्णिमा की सुबह पूरे विधि-विधान से माता सरस्वती की भी पूजा की जाती है। इस दिन माता सरस्वती को सफेद फूल चढ़ाएं व खीर का भोग लगाएं। विद्या, बुद्धि देने वाली यह देवी इस उपाय से विशेष प्रसन्न होती हैं।
  4. पितरों के तर्पण के लिए भी यह दिन उत्तम माना गया है। इस दिन पितरों के निमित्त जलदान, अन्नदान, भूमिदान, वस्त्र एवं भोजन पदार्थ दान करने से उन्हें तृप्ति होती है। जोड़े सहित ब्राह्मणों को भोजन कराने से अनन्त फल की प्राप्ति होती है।
  5. वैसे तो सभी पूर्णिमा पर भगवान सत्यनारायण की पूजा होती है किंतु माघ मास की पूर्णिमा पर इसका महत्व बढ़कर बताया गया है। शाम को भगवान सत्यनारायण की पूजा कर, धूप दीप नैवेद्य अर्पण करें। भगवान सत्यनारायण की कथा सुनें।
  6. माघी पूर्णिमा पर दान का भी विशेष महत्व है। धर्म ग्रंथों के अनुसार, इस दिन जरूरतमंदों को तिल, कंबल, कपास, गुड़, घी, मोदक, जूते, फल, अन्न आदि का दान करना चाहिए। हिन्दू पंचांग

माघी पूर्णिमा

(27 फरवरी, शनिवार) माघ मास की पूर्णिमा है। धर्म ग्रंथों में इसे माघी पूर्णिमा कहा गया है। इस पूर्णिमा पर संयम से रहना, सुबह स्नान करना एवं व्रत, दान करना आदि नियम बताए गए हैं। इस समय शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इसलिए इस समय व्रत करने से शरीर रोगग्रस्त नहीं होता एवं आगे आने वाले समय के लिए सकारात्मकता प्राप्त होती है।

माघी पूर्णिमा की सुबह स्नान आदि करने के बाद भगवान विष्णु की पूजा करें। फिर पितरों का श्राद्ध कर निशक्तजनों को भोजन, वस्त्र, तिल, कंबल, कपास, गुड़, घी, जूते, फल, अन्न आदि का दान करें। इस दिन सोने एवं चांदी का दान भी किया जाता है। गौ दान का विशेष फल प्राप्त होता है।

इसी दिन संयमपूर्वक आचरण कर व्रत करें। इस दिन ज्यादा जोर से बोलना या किसी पर क्रोध नहीं करना चाहिए। गृह क्लेश से बचना चाहिए। गरीबों एवं जरुरतमंदों की सहायता करनी चाहिए। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके द्वारा या आपके मन, वचन या कर्म के माध्यम से किसी का अपमान न हो। इस प्रकार संयमपूर्वक व्रत करने से व्रती को पुण्य फल प्राप्त होते हैं।
11 मार्च प्रात: 9.19 बजे से 16 मार्च प्रात: 4.45 बजे तक
7 अप्रैल दोपहर 3 बजे से 12 अप्रैल प्रात: 11.30 बजे तक

जया एकादशी मंगलवार, 23 फरवरी 2021
विजया एकादशी मंगलवार, 09 मार्च 2021
आमलकी एकादशी गुरुवार, 25 मार्च 2021

24 फरवरी: प्रदोष व्रत

10 मार्च: प्रदोष व्रत

26 मार्च: प्रदोष व्रत

माघ पूर्णिमा 27 फरवरी, शनिवार
फाल्गुन पूर्णिमा 28 मार्च, रविवार

फाल्गुनी अमावस्या- शनिवार, 13 मार्च 2021.

मेष
आज का दिन आपको किसी भी धार्मिक वाद विवाद से उलझने के लिए शुभ नहीं है। आपको आज अपनी वाणी पर भी संयम रखना होगा। आपने जो भी व्यवसाय शुरू किया है, उसमें आज आपको सफलता मिलेगी, जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि काम की अधिकता के चलते आप अपने परिवार की अपेक्षा ना करें। आज आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा, नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। पारिवारिक दायित्वों की पूर्ति होगी और आपके भाई की सलाह उन्नति का कारण बनेगी। संतान को अपने भविष्य के लिए कार्य करते देख आज आपके मन में हर्ष की भावना रहेगी। पारिवारिक दायित्वों की पूर्ति होगी और भाई की सलाह उन्नति का कारण बनेगी
वृष
विद्यार्थियों को आज अपने ज्ञान के अनुभव से नए नए अवसरों की प्राप्ति होगी, जिसके लिए उन्हें अपने गुरुजनों का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा। इसके साथ-साथ परीक्षा की दिशा में किया गया श्रम आज सार्थक सिध्द होगा। यदि आप कोई व्यापार करना चाहते हैं, तो उसके लिए आज का दिन उत्तम है और आपकी सामाजिक चुनोतियो का भी आज विकास होगा। आपके प्रेम जीवन के लिए समय अनुकूल नहीं है। उसमें व्यस्तता के कारण कुछ समय के लिए दूरियां आ सकती है। आपकी आर्थिक स्थिती उन्नत होगी, लेकिन आपको अनावश्यक खर्चों से बचना होगा।
मिथुन
जो भी विवाह योग्य जातक हैं, आज उनके लिए कुछ अच्छे प्रस्ताव आएंगे, जिससे परिवार के सभी सदस्यों के मन में खुशी की भावना होगी। आपके व्यापार में सकारात्मक बदलाव करने से लाभ की स्थितियां उत्पन्न होगी। विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए अधिक मेहनत की आवश्यकता है। यदि आपका कोई कार्य बहुत लंबे समय से रुका हुआ हैं, तो वह आज पूरा होंगा। कार्यक्षेत्र में आपके जीवन साथी की सलाह आज मददगार साबित होगी। आपको अपने भाइयों व मित्रों की सहायता करने का अवसर प्राप्त होगा। आपके पराक्रम में वृद्धि होने से धन व ऐश्वर्य की प्राप्ति होगी।
कर्क
व्यवसाय करने वाले लोगों की योजनाओं को आज बल मिलेगा, लेकिन उन्हें धन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आपके पारिवारिक रिश्ते आज मजबूत होंगे, लेकिन आपको अपने परिवार के खर्चे पर भी ध्यान रखना होगा, नहीं तो आपकी आर्थिक स्थिति डगमगा सकती है। कार्यक्षेत्र में आज आपको कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन सफलतापूर्वक चुनौतियों का सामना करेंगे और अपनी वाणी पर संयम रखें, तो आपको भरपूर सफलता मिलती दिख रही है। आज अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें और बाहर के खाने-पीने से परहेज रखें।
सिंह
आज शाम के समय आपको वाहन के प्रयोग से सावधानी रखनी होगी। आपके व्यवसाय में आज किसी मनचाहे समाचार की प्राप्ति होगी, जिससे आपका मन प्रसन्न हो उठेगा। यदि पारिवारिक संपत्ति से संबंधित कोई विवाद चल रहा है, तो वह आज समाप्त होगा और आपके मित्रो व भाइयों की सहायता से आपके अटके हुए कार्य पूरे होंगे। किसी अधीनस्थ कर्मचारी या किसी रिश्तेदार के कारण आज आपको तनाव मिल सकता है। आज आपको किसी से भी लेनदेन करने से बचना होगा। ससुराल पक्ष से आपको लाभ मिलता दिख रहा है और गृह उपयोगी वस्तुओं में वृद्धि होगी। विद्यार्थियों को भविष्य के लिए कोई सुखद समाचार प्राप्त हो सकता है, जिससे उनके भविष्य की योजनाएं सुदृढ़ होंगी।
कन्या
विद्यार्थी अपने भविष्य के लिए आवश्यक कौशलों का चुनाव करेंगे, जिससे उनका भविष्य उज्जवल होगा। आर्थिक स्थिति की दिशा में किए गए प्रयास सफल होंगे और वाणी की सौम्यता आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि करेगी, इससे आपके मित्रों की संख्या में भी इजाफा होगा। पारिवारिक स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं,जिसमें पिता का मार्गदर्शन भी आपको समय समय पर मिलता रहेगा। भाई बहनों से संबंधों में सुधार आएगा और प्रेम जीवन में आज कोई उपहार प्राप्त होगा। आज आपको अपने और अपने परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा और बाहार के खाने पीने पर संयम बरतना होगा। आपका जीवन साथी आपके सभी प्रयासों में आप का पूर्ण रुप से सहयोग करेगा। जो लोग रोजगार की दिशा में प्रयास कर रहे हैं, उन्हें आज कोई कुशल अवसर मिलेगे।
तुला
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी और सामाजिक कार्यों करने से आपकी प्रतिष्ठा में आज वृद्धि होगी, लेकिन संतान के विवाह की चिंता जो आपको सता रही थी, वह आज समाप्त होती दिख रही है। व्यापार में किसी वृद्ध व्यक्ति का समर्थन आपको सभी समस्याओं से मुक्ति दिलाएगा। नई परियोजनाओं को शुरू करने के लिए समय उत्तम है। इसमें भाग्य का आपको भरपूर साथ मिलेगा और आपकी आर्थिक स्थिति है भी उत्तम बनी हुई है। कार्य के क्षेत्र में सकारात्मक सोच से आज नई ऊर्जा का संचार होगा, जिसमें अधिकारी वर्ग से भी आपको प्रशंसा सुनने को मिलेगी। आपके दांपत्य जीवन में आज आपको सुखद अनुभूति होगी।
वृश्चिक
यदि आप रोजगार के क्षेत्र में बदलाव करने की सोच रहे हैं, तो उसके लिए समय उपयुक्त नहीं है। इसमें भाग्य आपका साथ नहीं देगा, इसलिए ऐसा कतई ना करें। लव लाइफ में आज नई ताजी का अनुभव होगा। आपके कार्यक्षेत्र में आज किसी महिला मित्र के कारण आपको उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे। मित्रों और परिजनों के कारण आज आपको अनावश्यक व्यय का सामना करना पड़ सकता है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति पर बोझ पड़ेगा। यदि आपको कोई पुराना कर्जी चल रहा है, तो उससे आपको मुक्ति मिलेगी, लेकिन आवश्यक लेनदेन करने से आज आपको बचना होगा। परिवार के साथ आप अच्छा समय व्यतीत करेंगे और उनकी समस्याओं को सुलझाने में भी सहायक होंगे। आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी शुभ कार्य की चर्चा पर विचार कर सकते हैं।
धनु
आज आपको अपने कार्य क्षेत्र में गुप्त शत्रुओं व ईषालु शत्रुओं से सावधान रहना होगा, नहीं तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। भविष्य की नींव मजबूत बनाने के लिए किए गए प्रयासों पर परिवार के साथ विचार विमर्श होगा। इससे आपके मन का बोझ हल्का होगा। व्यावसायिक मामलों के अनुभव व्यक्तियों के लिए सहायक होगे। आपके पारिवारिक बिजनेस में आज जीवनसाथी की सलाह आपको सफलता देगी और आप इससे आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। सायंकाल के समय किसी भी तरह के झगड़े हुए वाद विवाद से बचना होगा, नहीं तो कोई कानूनी विवाद हो सकता है। अपने स्वास्थ्य के प्रति आज सावधानी बरते हैं और खाने पीने पर संयम रखें।
मकर
आपके प्रेम जीवन में आज आपको कोई उपहार मिल सकता है। दूसरों से सहयोग लेने से आज आपको सफलता प्राप्त होगी। व्यापार के लिए की गई यात्रा सुखद व लाभप्रद होगी, लेकिन आज आपको अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। परिवार की समस्याओं को खत्म करने के लिए आज वरिष्ठ सदस्यों के साथ चर्चा करेंगे, जिससे आपके मन का बोझ हल्का होगा। पराक्रम के बल पर आपके अटके हुए कार्य आज पूरे होंगे। विद्यार्थियों को गुरुजनों का आशीर्वाद प्राप्त होगा, जिससे परीक्षा में सफलता प्राप्त करेंगे। कार्यक्षेत्र में आज आपके किसी सहयोगी के कारण आपको विश्वासघात का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन उच्च अधिकारियों के सहयोग से आपके अटके हुए कार्य पूरे होंगे।
कुंभ
राजनीति की दिशा में किए गए प्रयास सफल रहेंगे और शासन सत्ता का सहयोग भी आज आपको मिलेगा। माता-पिता की सेवा का अवसर आज आपको प्राप्त होगा। लव लाइफ में नई ताजगी आयेगी। पारिवारिक जीवन में आज असमंजस की स्थिति बनेगी और चर्चा से मतभेद भी दूर होंगे। किसी अभिन्न मित्र से मेल मिलाप की संभावना बनती दिख रही है, जिनके साथ हुए आप निकटम दूर की यात्रा पर भी जा सकते हैं। संतान को अच्छे कार्य करते देख आज आपके मन में प्रसन्नता का भाव उठेगा। यदि आपका जीवन साथी किन्हीं कारणों से नाराज है, तो आज आपको उन्हे मनाने की पूरी कोशिश करनी चाहिए।
मीन
आज का दिन आपके लिए उत्तम लाभदायक रहेगा। यदि आपके कुछ कार्य बहुत समय से अधूरे हैं, तो उनका पूरा करने के लिए आज उत्तम समय है। विद्यार्थियों को एकता बनाए रखनी होगी, तभी परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकेंगे। आपको आज कोई पैतृक संपत्ति मिलने के भी भरपूर योग बन रहे हैं। यदि कोई मामला कोर्ट व कचहरी में चल रहा है, तो उसमें भी आज आपको भरपूर सफलता मिलेगी, लेकिन ससुराल पक्ष से तनाव हो सकता है। प्रेम जीवन में मधुरता बनी रहेगी, लेकिन पुराने झगड़े का झंझट से आज आपको मुक्ति मिलेगी, जिससे आप चैन की सांस लेंगे और आप अपने आप को स्वतंत्र महसूस करेंगे

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं

26 को जन्मे व्यक्ति धीर गंभीर, परोपकारी, कर्मठ होते हैं। दिनांक 26 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 8 होगा। यह ग्रह सूर्यपुत्र शनि से संचालित होता है। आप भौतिकतावादी है। आप अद्भु त शक्तियों के मालिक हैं। आप अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसका एक मतलब होता है। आपकी वाणी कठोर तथा स्वर उग्र है। आपके मन की थाह पाना मुश्किल है। आपको सफलता अत्यंत संघर्ष के बाद हासिल होती है। कई बार आपके कार्यों का श्रेय दूसरे ले जाते हैं।

शुभ दिनांक : 8, 17, 26

शुभ अंक : 8, 17, 26, 35, 44

शुभ वर्ष :2024, 2042

ईष्टदेव : हनुमानजी, शनि देवता

शुभ रंग : काला, गहरा नीला, जामुनी

कैसा रहेगा यह वर्ष
व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। नौकरीपेशा व्यक्ति प्रगति पाएंगे। सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। जो अभी तक बाधित रहे है वे भी सफल होंगे। बेरोजगार प्रयास करें, तो रोजगार पाने में सफल होंगे। राजनैतिक व्यक्ति भी समय का सदुपयोग कर लाभान्वित होंगे। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे, स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल ही रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button